नव साहित्यकार में अतिथि मेहमानों का स्वागत हैं | नव साहित्यकार में छपी सारी सामग्री का सर्वाधिकार सुरक्षित हैं | डॉ.सुनील जाधव ,नांदेड [महाराष्ट्र]|mobile-०९४०५३८४६७२ या इस मेल पर सम्पर्क करें -suniljadhavheronu10@gmail.com

अंतर्राष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन


सृजनगाथा डॉट कॉम
केंद्रीय कार्यालय
एफ-3, छगमाशिम, आवासीय परिसर, पेंशनवाड़ा, रायपुर, छत्तीसगढ़-492001
मो.-94241-82664, ईमेल- srijangatha@gmail.com, वेबसाईट- www.srijangatha.com

7 वां अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन
(वियतनाम, कंबोडिया, थाईलैंड)

आदरणीय/आदरणीया,
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी और हिंदी-संस्कृति को प्रतिष्ठित करने के लिए संस्था व साहित्यिक वेब पत्रिका सृजनगाथा डॉट कॉम (www.srijangatha.com) द्वारा, किये जा रहे प्रयास और पहल के अनुक्रम में रायपुर, बैंकाक, मारीशस, पटाया, ताशकंद (उज्बेकिस्तान), संयुक्त अरब अमीरात में छह अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलनों के सफलतापूर्वक आयोजन के पश्चात अब 14 जून से 24 जून, 2013 तक कंबोडिया, वियतनाम, थाईलैंड में 10 दिवसीय 7 वें अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन का आयोजन ( त्रैमासिक पत्रिका वचन इलाहाबाद, त्रैमासिक पत्रिका आधुनिक साहित्य दिल्ली, अनामिका प्रकाशन इलाहाबाद, वीणा म्यूजिक राजस्थान, दैनिक उजाला भारत, बाडमेर, सृजन-सम्मान छत्तीसगढ़, प्रमोद वर्मा स्मृति संस्थान रायपुर, गुरुघासीदास साहित्य एवं संस्कृति अकादमी छत्तीसगढ़, मिनीमाता फाउंडेशन, छत्तीसगढ के सहयोग से ) किया जा रहा है । सम्मेलन में देश-विदेश के हिंदी के चयनित/आधिकारिक विद्वान, अध्यापक, लेखक, भाषाविद्, शोधार्थी, संपादक, पत्रकार, टेक्नोक्रेट, बुद्धिजीवी एवं हिंदी सेवी संस्थाओं के सदस्य, हिन्दी-प्रचारक, हिंदी ब्लागर्स को आमंत्रित किया जा रहा है । सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य स्वंयसेवी आधार पर हिंदी-संस्कृति का प्रचार-प्रसार, भाषायी सौहार्द्रता, विभिन्न देशों का सांस्कृतिक अध्ययन-पर्यटन सहित एक दूसरे से अपरिचित सृजनरत रचनाकारों के मध्य परस्पर रचनात्मक तादात्म्य के लिए अवसर उपलब्ध कराना भी है। मुख्य आयोजन कंबोडिया में किया जायेगा ।
          अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन में हम आपका स्वागत करते हैं ।


वियतनाम/कंबोडिया में आयोजन
अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी/सेमीनार
भूमंडलीकरण और हिंदी ( आलेख भाषा, शिल्प, संप्रेषण, साहित्य, कथा-साहित्य, कविता, उपन्यास, छंद, लघुकथा, निबंध, ललित निबंध, आलोचना, बाल साहित्य, ग़ज़ल, लघुपत्रिका, समकालीन लेखन, अनुवाद, संस्कृति, वैचारिकी, दलित विमर्श, महिला विमर्श, आदिवासी विमर्श, कलाचिंतन, रंगमंच, प्रौद्योगिकी, रोज़गार, शिक्षा, सिनेमा, पत्रकारिता, वेब पत्रकारिता, नया मीडिया, ब्लॉगिंग, इंटरनेट आदि में से किसी एक परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रख कर तैयार किया जा सकता है ।)

अन्य महत्वपूर्ण आयोजन

1. दरख्तों के साये में धूप ( वॉलीवुड के प्रख्यात संगीतकार कल्याण सेन)
2. कत्थक (प्रस्तुति- चर्चित कोरियोग्राफर श्रीमती चित्रा जांगिड, जयपुर)
3. कविता/लघुकथा/गीत पाठ
4. पेंटिग प्रदर्शनी
5. कृतियों का विमोचन (सहभागी रचनाकारों की )
6. चयनित रचनाकार को सृजनगाथा डॉट कॉम सम्मान
7. वियतनाम/कंबोडिया के स्थानीय रचनाकारों से यथासंभव भेंट
8. वियतनाम एवं कंबोडिया के प्रतिष्ठित रचनाकारों का अलंकरण
9. प्रतिभागी रचनाकारों का सम्मान
3 देशों का पर्यटन/अध्ययन
01. ANGKOR WAT
02. SOUTH GATE OF ANGKOR THOM
03. BAYON
04. BAPHUON
05. PHIMEANAKAS
06. ELEPHANT TERRACE
07. LEPER KING TERRACE AND TA PROHM
09. HO CHI MIN CITY/SAIGON (Vietnam)
10. CUCHI TUNNELS (AN IMPORTANT BASE DURING THE AMERICAN WAR)
11. WAR REMNANTS MUSEUM
12. THE FORMER PRESIDENTIAL PALACE
13. BEN THANH MARKET FOR SHOPPING
14. PHNOM PENH (capital and largest city of Cambodia)
15. POIPET TOWN
16. PATTAYA /BANGKOK CITY & TEMPLE
17. CORAL ISLAND TOUR

पंजीयन
A. अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने हेतु पासपोर्टधारी इच्छुक प्रतिभागी को सर्वप्रथम अपना संक्षिप्त बायोडेटा, फोटो, पासपोर्ट की ओरिजनल प्रति, वीजा हेतु सफेद पृष्ठभूमि में फोटो (35 mm x 45 mm ), सम्मेलन में स्वेच्छा/स्वयंसेवीभाव से सम्मिलित होने की सहमति पत्र के साथ 30 मार्च 2013 के पूर्व ईमेल से या कोरियर से हमें भेजना अनिवार्य होगा हैं।
B. जो प्रतिभागी (चयनित) अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी सत्र में भाग लेना चाहते हैं वे अपना मौलिक आलेख/शोध आलेख (जो उपरोक्त संदर्भित विषयों में से किसी एक विषय से संदर्भित हो, शब्द-सीमा- 2000-2500 शब्द, युनीकोड या कृतिदेव में ईमेल द्वारा ही) 30 मार्च, 2013 के पूर्व भेज सकते हैं । इससे अधिक शब्दों का आलेख स्वीकार्य नही होगा ।
B. जो प्रतिभागी अंतरराष्ट्रीय रचना पाठ (कविता/लघुकथा/गीत-नवगीत) सत्र में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें संबंधित रचना भेजने की कोई आवश्यकता नहीं है ।
C. नयी किताब/पत्रिका के विमोचन के लिए पंजीयन के समय अलग से जानकारी देनी होगी ।
D. पंजीयन संयोजकों के माध्यम से भी कराया जा सकता है ।

पंजीयन शुल्क
1. इच्छुक प्रतिभागियों को सहभागिता/आवश्यक व्यवस्था/सुविधा हेतु पंजीयन शुल्क के रूप में कुल 57900 (रूपए सत्तावन हजार नौ सौ मात्र) देय होगा । सुविधा के लिए पहली किश्त के रूप में 40000 रुपये 30 मार्च 2013 के पूर्व अनिवार्यतः जमा कराना होगा । शेष राशि 17900 रुपये 30 अप्रैल के पूर्व अनिवार्यतः जमा कराना होगा । प्रतिभागी एकमुश्त भी यह राशि 30 मार्च 2013 के पूर्व जमा करा सकते हैं ।
2. इच्छुक प्रतिभागी यदि सहभागिता/पंजीयन राशि कोर बैंक के माध्यम से भेजना चाहते हैं तो वे ICICI BANK Ac No.016105500155 तथा IFSC CODE - ICIC0000161, Payble at Raipur, Chhattisgarh के पर जमा करायें । जमा कराने के पूर्व/उपरांत इसकी जानकारी आवश्यक रूप से यात्रा-प्रभारी विक्की मल्होत्रा को मोबाईल 73890-13000 पर देना होगा ।
3. इच्छुक प्रतिभागी यदि सहभागिता/पंजीयन राशि चेक या डिमांड बैंक ड्राफ्ट से भेजना चाहते हैं वे अपना सहभागिता शुल्क सृजनगाथा डॉट कॉम के नाम पर भेजें । जमा कराने के पूर्व/उपरांत इसकी जानकारी आवश्यक रूप से संयोजक जयप्रकाश मानस को मोबाईल 94241-82664 पर देना होगा ।
4. यह आयोजन पूर्णतः स्वयंसेवा आधारित, गैर व्यवसायिक, रचनाकारों के प्रोत्सहनार्थ है अतः प्रतिभागियों से निवेदन है कि वे प्रतिभागिता शुल्क में छूट, अनुदान, व्यवस्था, तुलनात्मक लाभ-हानि आदि के संबंध में अनावश्यक पत्राचार न करें ।
5. प्रतिभागियों से प्राप्त पंजीयन शुल्क नॉन रिफंडेबल है क्योंकि इसी राशि से संबंधित प्रतिभागी की सम्मेलन में प्रतिभागिता/हवाई यात्रा/वीजा/आवास/भोजन-स्वल्पाहार तथा अन्य आवश्यक सुविधा विदेशों में रिजर्व करायी जायेगी अतः पूर्ण रूप से निश्चित होने पर ही इच्छुक प्रतिभागी अपना पंजीयन करायें एवं पंजीयन राशि भेजें । 

नियमावली/शर्तें/वांछित व्यवस्था-
1. कोई भी प्रतिभागी आलेख पाठ या अंतरराष्ट्रीय रचना-पाठ में से किसी एक ही सत्र में भाग ले सकता है । 
2. चूंकि प्रतिभागी अधिक होंगे अतः आलेख पाठ हेतु मात्र 7 मिनट व रचनापाठ हेतु मात्र 5 मिनट का समय आबंटित किया जायेगा ।
3. अंतिम रूप से चयनित प्रतिभागी का आलेख उक्त अवसर पर विमोचित होनेवाली कृति (ISBN) में समादृत किया जा सकेगा जिसका प्रकाशन इलाहाबाद के प्रतिष्ठित प्रकाशक अनामिका प्रकाशन द्वारा किया जा सकेगा । इस कृति की एक प्रति प्रतिभागी लेखक को नि:शुल्क भेंट की जायेगी । किन्तु इस कृति में उन्हीं सहभागी प्रतिभागियों का आलेख सम्मिलित किया जा सकेगा जो 5 मई, 2013 के पूर्व अपना आलेख हमें जमा करा देंगे ।
4.1 सम्मेलन के सहभागियों को हमारी सहयोगी संस्था ‘’वीणा म्यूजिक, जयपुर’’ की ओर से शास्त्रीय संगीत/लोक संगीत की एक आडियो और एक वीडियो सीडी उपहार में भेंट की जायेगी ।
4.2 सम्मेलन के सहभागियों को हमारी सहयोगी संस्था ‘’दैनिक उजाला भारत, बाडमेर’’ द्वारा सम्मान-स्वरूप बाडमेर का प्रसिद्ध बेडशीट उपहार स्वरूप भेंट किया जायेगा ।
4.3. सम्मेलन के सहभागियों को हमारी सहयोगी पत्रिका ‘’आधुनिक साहित्य, दिल्ली)’’ द्वारा बैग भेंट किया जायेगा ।
5. इसी तरह हमारे सहयोगी संस्था/प्रायोजक संस्थाओं की ओर से पेन, नोट पैड आदि भी दिया जा सकेगा ।
6. सम्मेलन में स्वंच्छा से सम्मिलित होनेवाले सभी प्रतिभागियों के आवास(थ्री स्टार या समतुल्य- प्रत्येक कमरे में दो या तीन प्रतिभागियों की शेयरिंग), स्वरूचि भोजन, स्वल्पाहार, अध्ययन-पर्यटन, गाईड की व्यवस्था संयोजन समिति के संयोजन में की जायेगी तथा उन्हें आवश्यक प्रमाणपत्र भी प्रदान किया जायेगा ।
7. जिन प्रतिभागियों के पास वर्तमान में पासपोर्ट नहीं है उनसे अपेक्षा है कि कृपया वे पंजीयन की प्रकिया में भाग ना लेवें, ना ही कोई अनावश्यक पत्राचार करें । इसके अलावा सम्मेलन में प्रतिभागिता का अंतिम निर्णय लिये बगैर भी पंजीयन की प्रक्रिया में भाग ना लिया जावे । जो इच्छुक प्रतिभागी पंजीयन प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं वे यह भी सुनिश्चित कर लें कि उनका पासपोर्ट यात्रा तिथि से आगामी 6 माह तक वैध हो और वे पूर्णतः स्वयंसेवी भावना पर केंद्रित होकर ही इस सम्मेलन में भाग लेना चाहते हैं ।
8. जो प्रतिभागी सम्मेलन में संयोजन समिति की उपरोक्त व्यवस्था के अतिरिक्त सुविधा, व्यवस्था, वांछित आवश्यकता की अपेक्षा रखते हैं वे पहले हमसे चर्चा कर सकते हैं एवं संयोजकीय सहमति के उपरांत ही पंजीयन की प्रकिया में भाग ले सकते हैं ।
9.सम्मेलन/संगोष्ठी/रचना पाठ सत्र हेतु मुख्य अतिथि/अध्यक्ष मंडल/वक्ता/संचालनकर्ता का अंतिम निर्धारण संयोजन समिति द्वारा ही निर्धारित किया जायेगा ।  
10. सृजन गाथा डॉट कॉम पूर्णतः गैर शासकीय/स्वयंसेवी/साहित्यिक पोर्टल है जिसे राज्य या केंद्र सरकार से किसी भी प्रकार का शासकीय अनुदान नहीं मिलता । यह संस्था स्वयंसेवी/स्वेच्छा आधार पर साहित्यिक आयोजनों पर विश्वास करती है अतः आपसे अपेक्षा है कि आप स्वयंसेवी/स्वेच्छा आधार पर इस आयोजन से जुड़ें ।
11. जो प्रतिभागी किसी शासकीय/अर्धशासकीय सेवा में हैं, और प्रतिभागिता की अनुमति के लिए आवश्यक पत्र की अपेक्षा करते हैं उन्हें अपना पता लिखा लिफाफा आवश्यक डाट टिकट के साथ हम भेजना होगा ।
12. जो इच्छुक प्रतिभागी अन्य साहित्यिक व्यक्तित्व/विशिष्ट परिजन को इस आयोजन से जोड़ना चाहते हैं वे कृपया पृथक से हमसे इसकी सहमति प्राप्त कर लें ।
11. चूंकि यह आयोजन सीमित और योग्य प्रतिभागियों के लिए है अतः अंतिम रूप से प्रतिभागियों का चयन/ निर्णय आयोजन समिति के विवेक पर ही निर्भर होगा । इसके लिए पृथक से पत्राचार नहीं किया जायेगा ।
12. सम्मेलन में सहभागिता/यात्रा हेतु चयनित/पंजीकृत प्रतिभागी को 14 जून 2013 को अपने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर 9.30 पीएम से पूर्व निर्धारित समय पर अपनी सुविधा और साधन से उपस्थित होना अनिवार्य होगा । उन्हें पंजीयन के पश्चात पृथक से पासपोर्ट/यात्रा डिकट/वीजा आदि नहीं भेजा जायेगा तथा यात्रा (फ्लाईट नंबर, समयसारिणी) का अंतिम विवरण, मिनट टू मिनट विवरण, सेमीनार-विवरण, आचार संहिता का विवरण अंतिम पंजीयन के पश्चात भेजा जा सकेगा ।
सह-प्रायोजक एवं सहभागिता राशि में छूट –
इस आयोजन में पंजीकृत प्रतिभागी की अनुशंसा पर अपने क्षेत्र की साहित्यिक संस्था, साहित्यिक पत्रिका, प्रकाशक, विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, भाषायी कार्यों को समर्थन देनेवाले व्यापारिक संस्थान को सह प्रायोजक बनाया जा सकता हैं । इस रूप में सह प्रायोजक आयोजन स्थल पर अपना प्रचार फ्लेक्स, बैनर प्रदर्शित कर सकते हैं । इसके अलावा वे किसी चिन्हांकित प्रतिष्ठित साहित्यकार (प्रतिभागियों में से) का अंलकरण समारोह में विधिवत् सम्मान कर सकते हैं । सभी प्रतिभागियों को सम्मेलन किट्स, बैग, पैन, नोटबुक, प्रशस्ति पत्र से सम्मानित कर सकते हैं । सह प्रायोजन शुल्क के रूप में उन्हें 25,000 रुपये 30 मार्च 2013 के पूर्व भूगतान करना होगा । सह प्रायोजन शुल्क उपलब्ध कराने/संयोजन करनेवाले प्रतिभागी साथी को उसकी सहभागिता शुल्क में प्रति सह प्रायोजक 5000 रुपये की छूट द्वारा प्रदान की जायेगी ।

स्थानीय सहयोग

1. श्रीमती. चानबो किओ (खमेर कवि)

2. श्री छेंग योर यी (खमेर लेखक), फ्नोम पेन्ह, कंबोडिया


विशेष आमंत्रित-
01. डॉ. गंगा प्रसाद विमल, दिल्ली, मो.-08826235548
02. डॉ. खगेन्द्र ठाकुर, पटना, मो.-09431102736
03. श्री विभूति नारायण राय, वर्धा, मो.-09730071826
04. श्री धनंजय सिंह, गाजियाबाद, मो.-09810685549
05. डॉ. बुद्धिनाथ मिश्र, देहरादून, मो.- 09412992244
06. श्री हरीश नवल, दिल्ली, मो.-9818988225
07. श्री हरिसुमन विष्ट, दिल्ली, मो.- 9868961017
08. डॉ. प्रेम जनमेजय, दिल्ली, मो.- 98 11 154440
09. डॉ. कुसुम खेमानी, कोलकाता, मो.-9831027178
10. श्री एकांत श्रीवास्तव, कोलकाता, मो.-9433135365

संरक्षक
1. डॉ. अमर सिंह राठौर, पूर्व आयुक्त, जनसंपर्क, राजस्थान सरकार, जयपुर, मो.- 9829016622
2. श्री विश्वरंजन, पूर्व पुलिस महानिदेशक, छग सरकार, रायपुर, मो.- 94241-82664
3. श्री (कर्नल) रतन जांगिड़, अकादमी सम्मानित कथाकार, जयपुर, मो.- 960228555
4. डॉ.शरद पगारे, वरिष्ठ उपन्यासकार, इंदौर, मो.-9406857388
5. श्री पीयुष गुलेरी, सदस्य साहित्य अकादमी, शिमला, मो.-09418017660
6. श्री मोहनास नैमिशराय, वरिष्ठ दलित चिंतक-लेखक, दिल्ली, मो.- 8802685902
7डॉ. सुधीर सक्सेना, वरिष्ठ कवि, भोपाल, मो- 9711123909
संयोजन
दिल्ली प्रदेश
श्री आशीष कांधवे, दिल्ली, मो.- 9811184393
श्री लालित्य ललित, दिल्ली, मो.- 9868235397
डॉ. मंजूला दास, मो- 9818216712
पश्चिम बंगाल
डॉ. अभिज्ञात, कोलकाता, मो. – 09830277656
हरियाणा
श्री रंजन मल्होत्रा, चंडीगढ़. मो.-09814008420
पंजाब
श्री सतीश बेदाग, मुक्तसर, मो- 9501500608
महाराष्ट्र और गोवा
डॉ. चंद्रकांत मिसाल, पुणे, 9822032658
डॉ. सुनील जाधव, नांदेड, मो.-09405384672
डॉ. मिर्जा हासमबेग, सोल्हापुर. मो.- 9049695786
मध्यप्रदेश
श्री राजेश्वर आनदेव, छिंडवाड़ा. मो.-9425845646
श्री शरद जायसवाल, कटनी, मो.-09893417522
श्री गोवर्धन यादव, छिंदवाड़ा, मो.-09424356400
राजस्थान
स्वामी शिव ज्योतिषानंद अजमेर, मो.-9414739329
श्री देवकिशन राजपुरोहित, अजमेर,मो.-09610299299
श्री राजेश अग्रवाल, बीकानेर, मो- 9672990721
डॉ. रश्मि भार्गव, जयपुर, मो.-9929487597
श्री हिम्मत सिंह राजपुरोहित, मकवाना, मो-9660759663
श्री शिवप्रकाश जैन, उदयपुर, मो.- 9413093655
उत्तरप्रदेश
डॉ. प्रकाश त्रिपाठी, प्रदेश संयोजक, इलाहाबाद, मो.-09415763049
श्री रविन्द्र प्रभात, प्रदेश संयोजक, लखनऊ, मो.- 094 15 272608
श्री उदय वीर सिंह, गोरखपुर मो- 9450845340
उत्तरांचल
श्री नीरज नैथानी, श्रीनगर गढ़वाल, मो.-9412949894
श्री जयकिशन पैन्युली, टिहरी गढ़वाल, मो.-8859049293
डॉ. सविता मोहन, देहरादून,मो-09412008090
हिमाचल प्रदेश
श्री पीयुष गुलेरी, शिमला, मो.-09418017660
छत्तीसगढ़
श्री अशोक सिंघई, भिलाई, मो.-08817012111
डॉ. सुधीर शर्मा, मो.-09425358748
श्री हीरामन सिंह ठाकुर, मो.-9425509696
बिहार
डॉ. भगवान सिंह भास्कर, सीवान,07870305909
श्री संजय कुमार, मो.-sanju3feb@gmail.com
झारखंड
डॉ. प्रमोदिनी हांसदाक, दुमका, मो.- 09431310111
डॉ. खिरोधर यादव, दुमका, मो-09431177803
डॉ. प्रभा कुमारी, रामगढ़, मो-9006452216
आंध्रप्रदेश
श्रीमती संपत देवी मुरारका, हैदराबाद, मो.-04415111238
पांडिचेरी
डॉ. जयशंकर बाबु, प्रदेश संयोजक, पुदुच्चेरी, मो.-09843508506
तमिलनाडु
श्री बी.एस. सुमन अग्रवाल, प्रदेशाध्यक्ष, चैन्नई, मो- 09840082901
केरल
डॉ. आशा. एस. नायर, तिरुअनंतपुरम्, मो.-9495829652
ओडिसा
श्री दिनेश माली, प्रदेश संयोजक, ब्रजराजनगर, मो.-09437059979
असम
श्री बिनोद रिंगानिया, प्रदेश संयोजक, गुवाहाटी, ईमेल-bringania@gmail.com

विदेश के समन्यवक
मारीशस
डॉ. रेशमी रामधोनी, अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष, पोर्टलुई, ईमेल- reshmi3mu@yahoo.com
डॉ. गुलशन सुखला, राज्य संयोजक, पोर्टलुई, ईमेल- gulshansooklall@gmail.com
श्री विनय गुदारी, राज्य संयोजक, पोर्टलुई, ईमेल- vinaye08@gmail.com
नेपाल
श्री कुमुद अधिकारी, प्रदेशाध्यक्ष, ईमेल.-kumudadhikari@gmail.com
डेनमार्क
चांद हदियाबादी, प्रदेशाध्यक्ष, डेनमार्क, ईमेल-chaandshukla@gmail.com
ब्रिटेन
श्री प्राण शर्मा, राज्य संयोजक, ईमेल- sharmapran4@gmail.com
अमेरिका
डॉ. सुधा ओम धींगरा, राज्य संयोजक, नार्थ कैरोलाईना, ईमेल- sudhaom9@gmail.com
सुश्री अनीता कपूर, राज्य संयोजक- anitakapoor.us@gmail.com
श्री आदित्य प्रताप सिंह, राज्य संयोजक, डैलास, ईमेल- adityapsingh@aol.com
न्यूजीलैंड
श्री रोहित कुमार, राज्य संयोजक, आकलैंड, ईमेल- editor@bharatdarshan.co.nz

संपर्क/मुख्य संयोजक
जयप्रकाश मानस
समन्वयक, अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन
संपादक, www.srijangatha.com
कार्यकारी संपादक, पांडुलिपि (त्रैमासिक)
एफ-3, छगमाशिम, आवासीय परिसर, पेंशनवाड़ा
रायपुर, छत्तीसगढ़-492001
मो.-94241-82664

टिप्पणियाँ