नव साहित्यकार में अतिथि मेहमानों का स्वागत हैं | नव साहित्यकार में छपी सारी सामग्री का सर्वाधिकार सुरक्षित हैं | डॉ.सुनील जाधव ,नांदेड [महाराष्ट्र]|mobile-०९४०५३८४६७२ या इस मेल पर सम्पर्क करें -suniljadhavheronu10@gmail.com

घौसला ..[ प्रायश्चित ]

                 वह अपना घौसला ढूंड रही थी | उसने अपना घौसला बड़े जतन से और प्यार से तिनका-तिनका चुन-चुनकर बनाया था | घौसले के हर एक तिनके में उसका परिश्रम समाया हुआ था | उसने अपने जीवन का एक-एक अमूल्य पल उसके निर्माण में दिया था | आनेवाले नन्ने आहट के लिये, बड़े उत्साह से आनंद और उल्हास के साथ, वह घौसला बना था | उसने कई पेड़ों में से उस पेड़ का चयन किया था | उसने घौसला बनाने के लिये कई पेड़ों को जाँचा था | अच्छी तरह से परखा था | एक-एक पेड़, एक-एक डाली वह देख आई थी | पर उसमें उसे कोई पेड़ रास न आया था | उसने देखा था,... नीम का पेड़, बबुल, बादाम, नारियल, अमरुद, आम, जास्वंद, स्वास्तिक, अनार, करियापाक, सीताफल, रामफल आदि | कई पेड़ों को उसने नकार दिया था | कहीं ज्यादा शोरगुल था | तो कहीं बल्ब का तीव्र प्रकाश था | तो कहीं घौसले के लिए स्थान सुरक्षित न था | पर उसने जिस वृक्ष का चयन किया था | वह सुरक्षित भी था | और रात में उस डाली पर अँधेरा भी रहता था | और शान्ति भी थी | सो उसके होनेवाले बच्चों के नींद में खलल का सवाल ही नहीं पड़ता था | उसने हमारे घर के आँगन में पश्चिम दिशा की और स्थित जामून के वृक्ष का चयन किया था |

             वह जामून का वृक्ष हमारे आँगन में अपने आप उग आया था | उसे लगाया नहीं गया था | बल्कि एक बार कहीं से वह जामून खाने के लिये लाया गया था | जामून का आकार बड़ा था और वह मीठे एवं रसीले थे  | मुँह में डालों तो ऐसे ही पघल जाये | उस दिन खरीदे हुए जामून का खूब लुफ्त उठाया गया था | एक-एक जामून खूब मजे ले ले कर खाया गया था | और गुट्लियों को आँगन के पश्चिम दिशा की ओर फेंका गया था | वर्षा हुई थी | और एक दिन उस गुटली में से एक नन्ने से अंकुर ने जन्म लिया था | वह धीरे-धीरे बड़ा हो रहा था | पहले ऊँगली भर था | फिर एक बालिश [बिलांग] का हुआ | आगे पैरों तक फिर कमर तक, कंधो तक और फिर हमसे भी बड़ा हो गया था | हम घर में खुश थे कि बड़ा हो कर यह पेड़ हमे वैसे ही मीठे, रसीले जामून देगा | सो उसके लिये उसकी देख भाल भी करना पड़ा था | कई बार बकरियों ने उसके पत्ते खा लिये थे | तो कई बार गाय ने उसका सिरा तोड़ दिया था | एक बार तो तूफान में वह पेड़ मरते-मरते बच गया था | उस दिन मैं बड़ा दुखी हुआ था | अब वह पेड़ दो भागों में बंट गया था | उसमें से दो शाखों ने जन्म लिया था | दोनों भी आपस में जब बड़े हो रहे थे | तब मानो लग रहा था कि वे आपस में स्पर्धा कर रहे हो | अब पेड़ छह साल का हो गया था | और उसे पहली बार जामून लग रहे थे | उसे देख कर बड़ी प्रसन्नता हुई थी कि हमारे पेड़ का जामून ..हमारा अपना जामून | कुछ अलग ही बात थी उस दिन | जब वह दस साल का हुआ था | तब उसने अपना आकर विशाल रूप में ग्रहण कर लिया था | वह गली में अपनी छाप छोड़ रहा था | सबकी नजरें उस पर पड़ रही थी | जब भी वह मीठे रसीले जामून से लद जाता तो हर आने जाने वालों को अपनी ओर आकर्षित करता था | वह था ही ऐसा कि उसे देख कर अच्छे अच्छों के जबान से लार टपक जाये | ऐसे में पक्षी भला कैसे इस पेड से अच्छुते रहते | कई प्रकार के पक्षी अतिथि बनकर जामून खाने के लिए आते थे | हमने भी उनका स्वागत ही किया था | कभी उन्हें परेशान नहीं किया था | वे जामून खाते और अध खाये जामून नीचे फ़ेंक देते थे | या गुट्लियाँ | एक बार तो बंदरों की टोलिने जामून के वृक्ष पर आपना डेरा जमा लिया था | उन्होंने कुछ ही पलों में पेड़ के आधे जामून खत्म कर दिये थे | कुल मिलाकर पशु-पक्षी, जानवर, इंसान सबको वह वृक्ष बहुत प्रिय था |
                उस छोटी-सी चिड़िया को हमारा यह जामून का वृक्ष भा गया था | सो उसने वहीँ डेरा जमा लिया था | वृक्ष पत्तों के कारण घना और छायादार था | गर्मियों में तो वह तेज धुप से रक्षा करता था | उसकी छाया में हम अक्सर बैठा करते थे | क्योंकि गर्मियों में बिजली गुल होने पर भीतर भीषण गर्मी होती थी | यहाँ शीतलता महसूस होती थी | सो बाहर आंगन में जामून की छाया में बैठक जम जाती थी | और इस बहाने से कई विषयों पर बातें हो जाती थी | एक बार जब मैं बाहर बैठा था | तब जामून के पेड़ को नीचे बैठे-बैठे निहार रहा था |  मैंने देखा कि एक छोटी-सी चिड़िया पेड़ की एक शाख के एक डाली के पत्ते के नीचे घौसला बना रही थी | वह अपनी नन्नी चोंच में न जाने कहाँ-कहाँ से बड़े करीने से बिलकुल एक ही जैसे तिनके ला ला कर अपने घौसले में पिरो रही थी | देखते ही देखते दो दिनों में उसने अपना पक्का घौसला बना लिया था | जैसे ही घौसला बनकर तैयार हो गया था | वह भीतर चले गई थी | उसने भीतर से अपनी गर्दन बाहर निकाली और बाहर का दृश्य  देखने लगी | वह उस समय बेहद खुश थी | वह कोई गीत गुनगुना रही थी | हवायें भी मधम गति से चल रही थी | ठंडी हवा का स्पर्श उसे और मुझे दोनों को पुलकित कर रही थी | उस दिन मैं भी उसकी ख़ुशी में शामिल था | मुझे भी बेहद प्रसन्नता हुई कि नन्नी सी चिड़िया ने हमारे आंगन में अपना घौसला बना लिया था  | यह खुश खबरी मैंने बच्चों की तरह अपने घर में सब को सुनाई थी | उस दिन बिलकुल मैं बच्चों की तरह ही तो खुश था | अब रोज नन्ने चिडिया की मधुर आवाज  सुबह श्याम कानों में संगीत की भांति गूंजने लगी थी | रोज उस चिड़िया की दिनचर्या को निहारना मेरा प्रतिदिन का एक हिस्सा बन गया था |
           एक दिन वह जामून के पासवाले स्वास्तिक के पेड़ पर एक डाली से दूसरी डाली पर फुदक रही थी | उसमें भय मिश्रित व्याकुलता साफ-साफ नजर आ रही थी | घौसला अब अपने स्थान पर नही था | घौसला अब गायब हो चूका था | जीस डाली पर उसने बड़े जतन से घौसला बनाया था | उस दिन वह समूची डाली ही गायब हो चुकी थी | घौसले को अपने स्थान पर न पा कर वह अपनी छोटी सी चोंच से जोर-जोरों की आवाज कर रही थी | उस दिन छोटी सी जान से ऐसी आवाज बाहर निकल रही थी कि उसे सुनने वाले का हृदय भी पिघल जाये | उसकी आवाज में क्रन्दन था | दुःख था | उसकी आवाज सुनकर उसकी मदत के लिये तुरत दौड़ कर जाने की इच्छा हो रही थी |
ची-ची-ची-ची
ची-ची-ची-ची
की आवाज सारें वातावरण में छा गई थी | मानो वह चीख –चीख कर कह रही हो कि ,
‘’मेरा घौसला कहाँ हैं ? कहाँ है मेरा घौसला  ? यहीं तो था मेरा घौसला, आखिर कहाँ चला गया ? किसी ने देखा मेरा घौसला ? क्या हुआ मेरे घौसले के साथ ? कोन उठा ले गया मेरे घौसले को ? कितने प्यार से बनाया था, मैंने अपने बच्चों के लिए | घौसले में मेरे दो अंडे थे | जल्द ही उन अंडों से दो नन्नी-नन्नी चिड़िया बाहर आने वाले थी | अभी उन्होंने इस दुनिया में कदम भी नही रखा था | ‘’
उसके मन-मस्तिष्क में भांति-भांति के विचार कौंद रहे थे | वह बुरी तरह से भयभीत थी | सशंकित थी कि कहीं कुछ अनिष्ठ तो नही हो गया | उसका हृदय तेज गति से धडकने लगा था | उसके मन में रह-रह कर बुरे बुरे खयाल आ रहे थे कि कहीं किसी ने मेरे अंडे को ...
’’ नही-नही ऐसा नही हो सकता , मैं ऐसा सोच भी कैसे सकती हूँ | कुछ नहीं हुआ मेरे अण्डों के साथ |’’
सोचते-सोचते उसका दिल बैठा जा रहा था | बहुत समय तक वह क्रन्दन करती रही थी | पेड़ पौधे भी मानों कुछ समय के लिए स्थिर हो गये थे | अचानक हवा भी बंद हो गई थी | वातावरण में अजब सी शांति छाई हुई थी | सिवाय उसके दिल को चिर देंने वाली आवाज के ..| सहसा वह कुछ सेकण्डो के लिये कहीं उड़ गई थी | अब की बार उसके साथ एक चिड़िया साथ में आ गई थी | शायद वह उसकी आवाज को सुनकर आ गई थी | उसका हालचाल पूछ ने के लिए | उसने क्रंदन करती चिडिया से पूछा था |
‘’ क्या हुआ बहन ,ऐसे क्यों रो रही हो ? क्या कोई दुखद घटना तुम्हारे साथ हुई है ?’’
नन्नी चिड़िया ने जवाब स्वरूप कहा था |
‘’बहन, क्या बताऊँ तुम्हें | मैंने बड़े जतन से इस पेड़ की डाली पर घौसला बनाया था | उसमें मेरे दो अंडे थे | कुछ ही दिनों में नन्नी चिड़िया उन्ह अण्डों से बाहर आनेवाली थी |  वह डाली और घौसला दोनों गायब हो गये है |’’
नन्नी चिड़िया उड़-उड़ कर वह स्थान दूसरी चिड़िया को बता रही थी | जिस स्थान पर वह घौसला हुआ करता था | अब वहाँ कुछ भी नही था | उसके इस अवस्था को देख कर मेरा मन बहुत व्याकुल हो रहा था | दूसरी चिड़िया उसे धीरज बंधा रही थी | कि सहसा नन्नी चिड़िया की नजर जिस शाख से डाली तोड़ी गई थी वहां के छोटी सी टहनी के पत्तों के बिच में बने घौसले पर पड़ी | उसने गर्दन टेडी कर उस घौसले की और देखा तो उसके निराश हृदय में एक आशा की किरण ने जन्म लिया था | उसने अपने नन्ने पंखों को फैलाया और पलक झपकते ही घौसले के पास पहुँच  गई | पहले-पहल उसने घौसले को दूर से ही निहारा था | उसने घौसले को गौर से देखा | वह घौसला उसके घौसले जैसा दिख रहा था | उसमें मन में कुछ शंका के भाव उत्पन्न हुए थे | वह सोचने लगी कि ,
‘’क्या यह घौसला मेरा है ? दिखता तो मेरे घौसले जैसा है ..पर ...नहीं-नहीं ,जहाँ मेरा घौसला था ,वहाँ तो अब कुछ भी नहीं |’’
वह वापस दूसरी चिडिया के पास लौट आयी थी | उसने दूसरी चिड़िया को बताया था पर .. उसके मन में पुन: वही प्रश्न उत्पन्न हो रहा था |
‘’मेरा घौसला वहाँ था | पर यह घौसला किसका है ?’’
ऐसे में और एक चिडिया उड़ते हुए वहाँ पर आई थी | उसे भी सारा वृतांत सुनाया गया था | सहसा उसने घौसले की ओर इशारा करते हुए उस चिडिया से पूछा था ,
‘’ बहन, कहीं यह घौसला आपका तो नही है?’’
उस चिड़िया ने इंकार कर दिया था | उसने बताया था कि उसका घौसला तो अन्य पेड़ पर है | वह उसकी आवाज सुनकर दौड़ी चली आई थी | उसने कुछ सोचा, यहाँ तो सिर्फ मेरे अकेली का घौसला था | सिवाय एक खाली पड़े घौसले के.. | पर हो सकता है ,किसी और चिड़िया ने घौसला बनाया होगा | जिसकी खबर मुझे न लगी हो |
‘’नही-नही कोई चिड़िया यहाँ घौसला बनाती तो मुझे अवश्य पता चल जाता |’’
वह समझ नही पा रही थी कि उसे खुश होना है या दुखी होना है | वह द्वन्द्वात्मक स्थिति से गुजर रही थी | उसका मन अस्थिर था |
              जिस डाली पर उस चिड़िया का घौसला बना था | वास्तव में उस डाली को तोडा गया था | क्योंकि जामून की उस डाली के कारण उस पेड़ के साथ ही बड़े हुए स्वास्तिक के पेड़ का आधा हिस्सा सूर्य की किरण न पहुँच पा ने के कारण सुख गया था | जामून की उस डाली ने स्वास्तिक के उस पेड़ पर पड़ने वाले सूर्य की रौशनी को रोक दिया था | सूर्य की रोशिनी के बगैर किसी भी पेड़ का अधिक दिनों तक जीवित रहना कठिन होता है | इतना ही क्या मनुष्य का भी बिना सूर्य के अधिक दिनों तक जीवित रहना मुश्किल हो जाता है | फिर भी स्वास्तिक तो एक फूल का पेड़ था | स्वास्तिक और जामून की आयू लगभग एक ही थी | स्वातिक की वृद्धी एक समय के उपरान्त रुक गई थी | पर जामून का पेड़ तो उस से कई गुना ऊँचा हो चूका था | दोनों मानो बचपन के सखा थे | पर एक सखा ऊँचा था तो दूसरा बौना था | फिर भी उसके सौन्दर्य में कभी कमी नही आई थी | क्योंकि इस जाति के पेड़ की उंचाई कम ही होती है | स्वास्तिक के पेड़ की ऊंचाई लगभग दस फिट थी | वह अब प्रोढ़ हो चूका था | उस का तना मजबूत था | मानो कसा हुआ शरीर जैसा हो | इस पेड़ पर सफेद फूल जब खिलते तो एक अलग ही समा बन जाता था | उसकी महक तो नही होती थी पर उन फूलों का प्रयोग पूजा में किया जाता था | पास ही गुलाब के भी कुछ पौधे थे | उसकी महक आते रहती थी | पर हमे जरा भी मलाल नही था कि उसमें खुशबूं नही है | पर उस पर जब फूल लद जाते तो दृश्य देखने लायक होता था | जब फूल एक साथ खिलते तो सारा पेड़ सफेद नजर आता था | और जब उसके फूल मुरझा कर नीचे गिर जाते तो एक साथ नीचे की जमीन को ढक लेते थे | उपर भी सफेद और नीचे जमीन भी सफेद ,प्रकृति के सौदर्य को चाहने वालों के लिए तो यह एक उपहार ही होता था | उसे शब्दों में बयान करना तनिक कठिन सा लग रहा है | इस पेड़ के पुलों का प्रयोग घर में नित्य पूजा के लिए किया जाता था | इतना ही नही गली के कई लोग इस पेड़ के फूलों को पूजा के लिए तोड़ कर ले जाया करते थे | कुछ लोग तो मुह अँधेरे ही फूल तोड़ ले जाया करते थे | जब गणपति उत्सव मनाया जाता है | तो चहू ओर आनंद का वातावरण होता है | ऐसे में गणपति के पूजा के लिए कई लोग फूल तोड़ कर ले जाया करते थे | वह पेड़ अब केवल हमारा नही रहा था | बल्कि उसपर कई लोगो का अधिकार बन गया था | कईयों को फूल न तोड़ने के लिए कहने पर भी वे जबरन आ जाया करते या छिप कर तोड़ कर ले जाए करते थे | तो कुछ लोग भगवान का नाम लेकर हमारी बोलती बंद कर देते थे | सो अब हमारा पेड़ सार्वजनिक हो गया था | स्वास्तिक का पेड़ हमारे आँगन की शान था | उसे देख कर मैं प्रसन्नता का अनुभव करता था | उसका सौन्दर्य मन को प्रफुल्लित करता था | उससे प्राप्त होने वाले आनंद से वह पेड़ हमे इंसान के जैसा लगने लगता था | वह हमारे घर का ही मानो सदस्य था | जब जामून के उस डाली के कारण पेड़ का आधा हिस्सा सुख रहा था | तब हमे यह निर्णय लेना पड़ा था कि जामून की उस डाली को ही काट दिया जाये | एक डाली को तोड़ कर जामून का कुछ बिगड़ ने वाला भी नही था | और बरसात भी चल रही थी, सो कुछ ही दिनों में तोड़ी हुई डाली के स्थान पर फिर से नये पत्ते आने शुरू हो जायेंगे | और स्वातिक का पेड़ भी जी जाएगा |  पिता जी ने उस डाली को तोडना शुरू किया था | मैं भूल गया था कि उस डाली पर उस चिडिया का घोसला है | अब कई दिन हो गये थे | चिड़िया उस घौसले में कभी कभार ही दिखाई देती थी | सो पिताजी को लगा की वह घौसला खाली ही होगा | वास्तव में खाली घौसला दूसरी डाली पर था | वे उसे ही खाली घौसला समझ बैठे थे | डाली अब टूट कर नीचे गिर गई थी | स्वास्तिक के उपर की बाधा अब कम हो गई थी | अब स्वातिक के पेड़ पर सूर्य की रौशनी पड़ रही थी | स्वातिक अब प्रसन्न था |  सुखी डालियाँ अब जीने वाली थी | हम भी खुश थे कि फिर से स्वातिक का वही सुंदर रूप दिखाई दने वाला था | टूट कर नीचे गिरी डाली को साफ करना था | उसको उठाकर उसके टुकड़े किये जा रहे थे | ऐसे मैं मैंने उस घौसले को देखा कहीं इस में अंडा तो नही था | मैंने उस घौसले को टहनी से अलग किया था | हाथ में लेकर उसे देखा तो क्या था | उसमें एक अंडा जीवित बाकी था | मैंने पिताजी से कहा पिता जी इसमें अंडा है | तब पिताजी पछताने लगे थे |
‘’अरेरे , ये मेरे हाथो से क्या हो गया | ‘’
अब पश्चाताप के दूसरा उपाय नही था | पर मुझे एक तरकीब सूझी और मैंने पिताजी से कहाँ ,‘’बाबा, इसे हम जहाँ से डाली तोड़ी गई है | उस स्थान पर टहनी में इसे बांध देते है | काम भी हो जायेगा और चिड़िया को वापस उसका घौसला भी मिल जाएगा |’’
पिताजी को राहत मिली थी | वे खुश हो गये थे | पिताजी ने ही उस डाली से उसे ऐसे बांधा की उसे देख ऐसे लगता की वह पहले से ही वहीँ हो | घौसला अब पेड़ की डाली पर था | फर्क सिर्फ था तो वह यह कि उसका स्थान बदल गया था |
                   उसने अपना घौसला लगभग ढूंड लिया था | वह फिर से उस घौसले के पास गई | गौर से देखने पर पता चला कि वह घौसला उसका ही था | वह घौसले के द्वार से भीतर गयी | उसने देखा भीतर अंडा सुरक्षित था | कुछ समय तक वह भीतर बैठी रही थी | उसने गर्दन बहार निकाल कर देखा | फिर उसने सोचा कि ,
‘’यह घौसला तो मेरा हैं | पर मेरा घौसला यहाँ कैसे आया ?’’
वह परेशान थी | वह कुछ समझ नही पा रही थी | ऐसे कैसे हो गया ? घौसला अपना स्थान कैसे बदल सकता हैं | न जाने यह भगवान का कैसा खेल हैं | उसके मन में रह रह कर विचार आने लगा कि ,
‘’आखिर यहाँ क्या हुआ था ? कैसे मेरा घौसला यहाँ आ गया ? ‘’
सोचते सोचते उसे कब नींद लग गई पता ही नही चला था | जब वह जाग गई  तो पूर्ववत काम पर लग गई थी | हम थोड़ी राहत लेकर बैठे ही थे कि अचानक फिर से उसी नन्नी सी चिड़िया की ची-ची की दिल को चीरने वाली आवाज आने लगी थी | बाहर आ कर देखा | पता चला कि उसका एक अंडा जमीन पर गिरने से टूट गया था | यह उसका दूसरा अंडा था | उसे देख कर पश्च्याताप हो रहा था | आत्मग्लानी से मन बोझिल हो गया था | कुछ दिनों बाद पेड़ की उसी डाली पर नजर डाली थी | घौसला फटा हुआ था | वह अब खाली था | चिड़िया उस घटना के बाद से कहीं दिखाई नहीं दे रही थी | ना उसकी ची-ची की आवाज ...ना नन्नी चिड़िया | उसके बिना आँगन सुना लग रहा था | स्वास्तिक फूलों से लद गया था | गुलाब खिल गये थे | अनार के घने पत्तों में अनार लग रहे थे | कमी थी तो बस उस नन्नी सी चिड़िया की ..| एक दिन सुबह अनार के पेड़ पर मेरी नजर पड़ी थी | नये मेहमानों ने अनार के घने पत्तों के बीच एक डाली पर घर बना लिया था | वहाँ मधुमख्खियों ने अपना छत्ता बना लिया था |  


प्रो.डॉ.सुनील जाधव,नांदेड [महाराष्ट्र]
''मैं बंजारे का छोरा '' कहानी संकलन से 
चन्द्रलोक प्रकाशन, कानपूर 

टिप्पणियाँ